नींबू के छिलकों के फायदे Fundamentals Explained

Wiki Article



-अगर आप नींबू के छिलकों का सेवन करेंगे तो इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी में इजाफा होगा.

नींबू के छिलके में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है.

दाल को प्याले में निकालिये और तब तक धोइये जब तक कि पानी धूमिल होना बंद न हो जाये.

Lemon peel contains compact quantities of calcium which is vital for mobile interaction and keeping robust bones.

नींबू के छिलके को सीधे ही अपने आहार या सलाद आदि के साथ उपयोग करें।

..बॉलीवुड की जान है फोटो में दिख रहा लड़का, पहचाना क्या?

Freshen up reducing boards – Rubbing lemon peels on reducing boards will clean up any odors and stains.

सारा अली खान इस फार्मेसी मॉइस्चराइजर की मदद से रखती हैं अपनी स्किन को हेल्दी

नींबू के छिलकों में बहुत से औषधीय गुण होते हैं जो हमें बहुत सी बिमारियों से बचाते हैं जैसे:- गले में संक्रमण, त्वचा की देखभाल, बुखार का इलाज, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में, बालों की देखभाल आदि।

नींबू को तो आप सभी जानते ही होंगे। कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं होगा, जिसने नींबू का उपयोग न किया हो। चाहे सलाद, हो या नींबू पानी, शिकंजी या फिर किसी खाने में नींबू का प्रयोग हम सभी कभी न कभी करते ही हैं। और नींबू के फायदे तो जानते ही हैं। लेकिन क्या आप इसके छिलके के फायदे जानते हैं। नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन नींबू के छिलके में भी कई बायोएक्टिव कम्पोनेंट्स होते हैं। जो की स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायी होते हैं। इसमें फाइबर और विटामिन सी तो होता ही है लेकिन इससे बाकि पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। नींबू के छिलके में आने वाली खुशबू इसमें पाए जाने वाले डी लिमोनेन कॉम्पोनेंट के कारण से आती है। नींबू और नींबू हमारे स्वास्थ और स्किन दोनों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। आज हम नींबू के छिलके का पानी पीने के फायदे जानेंगे।

kitchenhabit.com can be a participant from the Amazon Companies LLC Associates Program, an affiliate marketing program built to provide a signifies for sites to generate advertising and marketing charges by promoting and linking to amazon.com.

कुछ लोगों को नींबू के छिलके का have a peek at these guys सेवन करने से उल्टी, म‍तली आदि समस्‍याएं हो सकती हैं।

इसके अलावा, इसमें विटामिन-ई और विटामिन-सी भी पाया जाता है जो त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने और त्वचा को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

नींबू के छिलके के फायदे एंटी कैंसर गुणों से भरपूर – नींबू के छिलकों एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं। जो की कैंसर से बचाव में सहायक होता है। ऐसे में आप कैंसर के खतरे से बचने के लिए नींबू के छिलके का उपयोग कर सकते हैं। जो की काफी लाभदायक है।

Report this wiki page